सुखी जिवन का रहस्य  अगर आप ईस सबाल का जबाब चाहते है। तो आपको ईसे पढना चाहिये जिवन बहुत लम्बा होता अगर उसके सत्य को स्वीकार लीया जाए जिवन क्षन भर मे बित जाता है।  ईस पोस्ट को पढ कर ईसका महत्ब समझ मे आ जायगा आपको पता चलेगा कि जिवन का  अमुल्य ग्याण भी कभी कभी छोट से साघारण ईंसान से मिल जाता है। कभी कभी छोटे मुलाकात भी जिवन को बदल देता है। ग्याण होकर भी हमे कुछ पता नही चलता  सुखी जिवन का रहस्य एक महान सांत हुआ करते थे जो स्वय का आक्षम बनना चाहते थे जिसके लिय वो कई लोगो से मुलाकात करते थे एक जगह से दुसरे जगह जाना पडता था ईसी यात्रा के दोरान एक कन्या बिदुषी से हुई विदूषी ने उनका स्वागत किया और संत से कुछ समय रूक कर आराम करने का आगरा किया संत उनके मिठे बोल बिचार से रूकने का निर्नय लिया  विदुषि ने अपने हाथो का स्वादिस्ट भोजन कराया और उनके अराम करने का बेबस्ता किया खटियाँ पर दरी बिछाया और अपने जमिन पर चटाई बिछा कर शो गई विदुषी को सोते हि निंद आ गईऋ

अपने अंदर कि सकती को पहचाने?

अपने अंदर  कि सकती को पहचाने?


 

# परेशान   ? इस समय मैं यहां बैठकर यह लिख रहा हूं, मैं वास्तव में परेशान हूं। थोड़ा हिंट पहले कुछ हुआ था मैं एक सोच में पड़ गया था और मैं अब उसी के परिणामों को पुनः प्राप्त कर रहा हूँ। यह परिणामों का एक सच्चा इनाम है, मैं आपको बता सकता हूं कि आइए देखते हैं ... गुस्सा, निराशा, शर्म, घृणा ... फिर इस तथ्य पर अधिक गुस्सा और अपराधबोध कि मैंने खुद को गुस्सा और निराशा होने दिया है। यह सब भ्रामत है। यह पागलपन का एक रूप है (कोई अंतर नहीं) मुझे लगता है कि क्या बुरा है कि ज्यादातर लोगों के लिए यह सामान्य है। इसलिए, जैसा कि मैं यहां बैठकर काम करता हूं, देखते हैं कि क्या हम यह काम कर सकते हैं। यह सब नकारात्मक भावय कहाँ से आता है? खैर, स्पष्ट रूप से उस चीज से जो मुझे कहा गया था।जिस व्यक्ति के पास मैं बोला गया है, उसके साथ "बातचीत" थी। ये शब्द मेरे दिमाग द्वारा लिए गए थे, विश्लेषण किया गया था और विश्लेषण के परिणाम के आधार पर एक उचित "प्रतिक्रिया" का उत्पादन किया गया था। मानव मनोविज्ञान और मन के कामकाज में हम चाहे कितने ही गहरे जाएँ; वास्तव में जो हुआ उसका सरल विवरण है। यही कारण है कि हम खुद के साथ चिंता करने की जरूरत है


सब्दो पर्भावसाली  

हम इसे अघिक सरल रख सकते हैं, और फिर समस्या के समाधान के लिए एक सरल तरीका आजमा सकते हैं। समस्या वही है जो भी व्यक्ति ने कहा है। शब्द ... बस शब्द। शब्दों का कितना प्रभावशाली प्रभाव हो सकता है? इसका उत्तर यह है कि वे नहीं करते हैं। क्या प्रभाव पड़ता है सक्ती हम उन शब्दों को देते हैं '' '' हमारी रेटिंग ... उनमें से हमारा विश्वास। इसलिए अगर कोई आपको बेवकूफ कहता है, तो आप नाराज हो सकते हैं। क्यों?

जानना बहुुुज जरूरी है 



मेरा मतलब है कि आप जानते हैं कि आप मूर्ख नहीं हैं। सबसे अधिक संभावना है कि यह व्यक्ति भी जानता है। नकारात्मक प्रतिक्रिया क्यों? आप इसे अनदेखा क्यों नहीं कर सकते? ठीक है, क्योंकि आप उस तरह से वायर्ड हैं। आप यह देखने के लिए खड़े नहीं हो सकते कि कोई भी आपको बेवकूफ कहेगा। यह पर्याप्त नहीं है कि आप जानते हैं कि आप मूर्ख नहीं हैं। आपको यह स्वीकार करने के लिए इस व्यक्ति की आवश्यकता है। और गलत क्या है? मुझे लगता है कि अन्य लोगों को हमारे द्वारा बताए गए संदेश को हम अपने शब्दों के माध्यम से प्रदर्शित करना चाहते हैं (यह संदेश सही या गलत है या नहीं) यह स्वाभाविक रूप से है। अल की बात है कि हम क्या करते हैं, कोई फर्क नहीं पड़ता, ऐसे लोग हैं जो हमेशा चीजों की व्याख्या करते हैं कि वे कैसे क्लिक करते हैं। मूल में, आप जेम्स को कितना भी दिखाओ, आप कितनी भी प्रभावशाली हो, जेम्स (क्षमा करें यदि आपका नाम जेम्स है) तो तब भी आपको एक बेवकूफ सागे, और शायद उसे लगता है कि वह बेहतर है। यह बेतुका है! जेम्स आप से बेहतर नहीं हैं कोई नहीं है। आपको उसको याद रखना होगा। खुद को पता है। उसे अपनी ताकत को हासिल करना। आप उन लोगों के बारे में क्या करते हैं जो कहानी के अपने पक्ष को स्वीकार करने से इनकार करते हैं? उन्हें छोड़ दो। उन पर ध्यान न दें। अपनी बात रखने के बाद दूर चलो। लेकिन अंदर खींचा नहीं जाता है। मैं आप पर अत्यधिक धार्मिक नहीं जा रहा हूं, लेकिन मैं एक बिंदु बनाना चाहता हूं। यीशु मसीह ने कहा कि "दूसरे गाल को मोड़ो"। मुझे लगता है कि लोग इस बात की गलत व्याख्या करते हैं कि निष्क्रियता का संकेत है; टकराव से बचने की इच्छा; कमजोरी का भी। मैं अनंत हूँ। मुझे लगता है कि यह किसी ऐसे व्यक्ति का कार्य है जो अपनी आंतरिक शक्ति और मूल्य के बारे में इतना प्रतिस्पर्धी है कि आपके पास उसे ले जाने के लिए कुछ भी नहीं है। मुझे गाली दो, मुझे प्रताद करो और मुझे मार दो, हाँ। लेकिन आप सच को कभी नहीं बदलेंगे। जो लोग दूसरों की नाराज करने वाली बातों से निपट सकते हैं, वे बहुत दूर चले जाते हैं क्योंकि वे इन शब्दों को उनके पास नहीं आने देते हैं। दूसरे तरीके से इसे, लाठी और पत्थर मेरी हड्डियों को तोड़ सकते हैं, लेकिन शब्द कभी मुझे चोट नहीं पहुंचेंगे। थोड़ा गायब है। वह काट "है ... जब तक मैं उन्हें अनुमति नहीं देता हूँ, यह आपकी शक्ति में है कि दूसरे क्या कहते हैं या क्या करते हैं, अपनी प्रतिक्रिया चुनें। अपने आप पर विश्वास करो, सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण। आप इससे बेहतर रूप से आहत हुए बिना दूसरों के नकारात्मकता झेल करेंगे। आपके आप में विश्वास के इस सिद्धांत को याद रखना मेरे स्वभाव और हताशा को फैलाने के लिए पर्याप्त शक्ति है। लेकिन शब्द कभी मुझे चोट नहीं पहुंचा। थोड़ा गायब है। वह काट "है ... जब तक मैं उन्हें अनुमति नहीं देता हूँ, यह आपकी शक्ति में है कि दूसरे क्या कहते हैं या क्या करते हैं, अपनी प्रतिक्रिया चुनें। अपने आप पर विश्वास करो, सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण। आप इससे बेहतर रूप से आहत हुए बिना दूसरों के नकारात्मकता झेल करेंगे। आपके आप में विश्वास के इस सिद्धांत को याद रखना मेरे स्वभाव और हताशा को फैलाने के लिए पर्याप्त शक्ति है। लेकिन शब्द कभी मुझे चोट नहीं पहुंचा। थोड़ा गायब है। वह काट "है ... जब तक मैं उन्हें अनुमति नहीं देता हूँ, यह आपकी शक्ति में है कि दूसरे क्या कहते हैं या क्या करते हैं, अपनी प्रतिक्रिया चुनें। अपने आप पर विश्वास करो, सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण। आप इससे बेहतर रूप से आहत हुए बिना दूसरों के नकारात्मकता झेल करेंगे। आपके आप में विश्वास के इस सिद्धांत को याद रखना मेरे स्वभाव और हताशा को फैलाने के लिए पर्याप्त शक्ति है। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण। आप इससे गंभीर रूप से नाराज हुए बिना दूसरों से नकारात्मकता झेलेंगे। अपने आप में विश्वास के इस सिद्धांत को याद रखना मेरे स्वभाव और प्रतिशा को फैलाने के लिए पर्याप्त शक्ति है। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण। आप इससे बेहतर रूप से नाराज हुए बिना दूसरों से नकारात्मकता झेलेंगे। अपने आप में विश्वास के इस सिद्धांत को याद रखना मेरे स्वभाव और प्रतिशा को फैलाने के लिए पर्याप्त शक्ति है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

प्रकृतिक के तिन गूण.रजगुण.सतगुण.तमगुण?

क्या आप इसे पहचानते है। आप एक साथी है?

पैसे के लिए काम मत करो ?don't work for money