सुखी जिवन का रहस्य  अगर आप ईस सबाल का जबाब चाहते है। तो आपको ईसे पढना चाहिये जिवन बहुत लम्बा होता अगर उसके सत्य को स्वीकार लीया जाए जिवन क्षन भर मे बित जाता है।  ईस पोस्ट को पढ कर ईसका महत्ब समझ मे आ जायगा आपको पता चलेगा कि जिवन का  अमुल्य ग्याण भी कभी कभी छोट से साघारण ईंसान से मिल जाता है। कभी कभी छोटे मुलाकात भी जिवन को बदल देता है। ग्याण होकर भी हमे कुछ पता नही चलता  सुखी जिवन का रहस्य एक महान सांत हुआ करते थे जो स्वय का आक्षम बनना चाहते थे जिसके लिय वो कई लोगो से मुलाकात करते थे एक जगह से दुसरे जगह जाना पडता था ईसी यात्रा के दोरान एक कन्या बिदुषी से हुई विदूषी ने उनका स्वागत किया और संत से कुछ समय रूक कर आराम करने का आगरा किया संत उनके मिठे बोल बिचार से रूकने का निर्नय लिया  विदुषि ने अपने हाथो का स्वादिस्ट भोजन कराया और उनके अराम करने का बेबस्ता किया खटियाँ पर दरी बिछाया और अपने जमिन पर चटाई बिछा कर शो गई विदुषी को सोते हि निंद आ गईऋ

प्रेरणा किसे कहते है (prerna kise kahte hai?

 प्रेरणा  किसे कहते है (prerna kise kahte hai ) what is the motivation


    प्रेरणा  किसे कहते है   प्रेरणा एक ऐसा शब्द है जिसका प्रयोग किसी घटना के लिए किया जाता है।


 ठीक है, एक रॉकेट वैज्ञानिक होने के नाते, मैं उन चीजों को देखना पसंद करता हूं जिनका उपयोग रॉकेट इंजनों को शक्ति देने के लिए किया जा सकता है।



 प्रेस में छुट्टियों की घंटी और होनहार व्यवसाय और शैक्षिक उपलब्धियों के दावों से संबंधित सफल कहानियों के बाद, मैंने सोचा कि मैं अपने कर्तव्यों को पूरा करने के लिए खुद को प्रेरित करने के लिए क्या उपयोग करता हूं, अगर वे भुगतान करेंगे।


 इसलिए, मैंने इसके बारे में यहां बात करने का फैसला किया, क्योंकि यह अन्य वातावरण और उद्योगों, यहां तक ​​कि व्यवसायों में भी उपयोगी हो सकता है।

  

प्रेरणा  के कुछ प्रमुख बाते जो जानना जरुरी है। 

 ठीक है, चलो शुरू करते हैं।


 एक सफल व्यक्ति में कई गुण होते हैं।


 यह सब क्या कमी है इसके बारे में है।


 उदाहरण के लिए, मेरे व्यक्तिगत मामले में, मैं नौकरी खोजने के लिए अच्छे क्षेत्र खोजने में सक्षम हूं।


 मेरे iPhone पर "गुड लक" स्टिकर है, लेकिन सिंगापुर में इसके लिए कोई स्थान सेवाएं नहीं हैं।


 दूसरे शब्दों में, मेरे पास यह बताने का कोई तरीका नहीं है कि कुआलालंपुर में मेरे दोस्त मेरे जितने ही अच्छे हैं।


 वास्तव में, मुझे साल में कम से कम एक बार कुआलालंपुर छोड़ना पड़ा क्योंकि देर से घंटों, पागल पार्टी करना और किसी विशेष दिशा में बढ़ने के कारण मुझे कुआलालंपुर छोड़ना पड़ा।


 आप देखिए, मैं भी टाइम-मैनेजमेंट में बहुत बड़ा आस्तिक हूं।


 यह हर सफल उद्देश्य की कुंजी है, यानी सही समय सीमा के भीतर सही कार्य खोजना।


 मुझे इस बात का जल्द ही एहसास होना था कि कोई भी जो "बुनियादी विज्ञान" के बारे में कुछ नहीं जानता (जो हास्यास्पद लगता है, मुझे गलत मत समझो) विभिन्न दिशानिर्देशों और आदतों के आधार पर समाधान ढूंढेगा।


 लेकिन जब लोग समय प्रबंधन को गलत कोण से देखते हैं, तो यह एक चमत्कार है कि वे अपनी सटीक कार्य योजना पाते हैं।


 समय-प्रबंधन बैटरी के बजाय वैकल्पिक बिजली आपूर्ति का उपयोग करके खरीदी गई अतिरिक्त कार बनाने जैसा है, इस प्रकार, राज्य को और अधिक देना और गैस बिल को भुगतान न करने देना!


 अधिक विशिष्ट होने के लिए, यदि आप मासिक बिल का भुगतान नहीं करते हैं, तो सामान्य रूप से आपका घर, और विशेष रूप से इलेक्ट्रॉनिक्स, बिजली के खतरों से सुरक्षित नहीं है, और नुकसान पर विचार नहीं किया जाएगा।


 हमें यह भी याद रखना चाहिए कि हम में से कई लोग अल्पकालिक लक्ष्यों का अनुभव करते हैं।


 उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि मैं अपनी कार की बैटरी को एक वर्ष में कितना प्राप्त करना चाहता हूं।


 वास्तव में, मैं आमतौर पर अपने लक्ष्य को चार महीने या उससे अधिक समय तक हराने की कोशिश करता हूं।


 इस मामले में, मुझे स्थिरता पर ध्यान देने की आवश्यकता है!


 मैंने पहले अपना लैपटॉप और वॉलेट वापस वर्ष 2014 में खो दिया था, और यह कुछ दिनों के लिए "मजेदार" था, लेकिन उसके बाद कोई और परिणाम नहीं था।

  


कुछ समय मे हमसे ग्लतियाँ होती है। 


 तो, वास्तव में, समय-प्रबंधन में सामान्य गलतियाँ होती हैं।


 आइए मेरे जैविक मास्टर की थीसिस का संदर्भ लें।


 हां, हमने सीखा कि कैसे बड़े पैमाने पर एकीकरण और सूचना हस्तांतरण के सरलीकरण के माध्यम से ऑपरेटरों और संगठनात्मक सदस्यों के बीच घनिष्ठ संबंधों को बढ़ावा दिया जाए।


 संक्षेप में, हमने जटिलता को कम करके, एल्गोरिथम दक्षता में सुधार करके और बेहतर संचार रणनीतियों को सीखकर स्मार्ट और उत्तरदायी अनुभव में सुधार करना सीखा।


 इसलिए, अंतिम पांडुलिपि की दिशा में हमारे रोड मैप पर, मैंने उनमें से कई विचारों पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लिया है।


 मैंने दो इंटर्नशिप पोजीशन भी बनाईं, ताकि युवा, प्रेरित और महत्वाकांक्षी लोग अपने करियर में और भी सफल हो सकें।


 आइए स्वास्थ्य सेवा में कर्मचारियों के बीच तालमेल का एक उदाहरण देखने का प्रयास करें, विशेष रूप से मधुमेह, प्रतिरक्षा विज्ञान और पुनर्वास क्षेत्रों में।


 इसी तरह की तस्वीर डिजिटल स्वास्थ्य उद्योगों में देखी जा सकती है।


 हालांकि, इसकी विशेष प्रकृति के कारण इसे और अधिक उन्नत विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है।


 इसलिए हमें अंतर-संगठनात्मक संबंधों और बेहतर प्रणालियों पर काम करने की आवश्यकता है, ताकि स्वास्थ्य कर्मचारी डिजिटल स्वास्थ्य नवाचार में सक्रिय भागीदार हों, न कि केवल निष्क्रिय लाभार्थी।


 हम देख सकते हैं कि कुछ सेक्टर बेहतर हो रहे हैं।


 जो लोग पैसे की कमी की शिकायत करते हैं, वे भी जिम्मेदारी की कमी से पीड़ित हैं।


 अभ्यास परिपूर्ण बनाता है!


 याद रखें कि एक संगठन में, हमारे पास आमतौर पर हर जगह "गुड लक" स्टिकर होते हैं।


 यह मुख्य रूप से सर्वोत्तम समाधान खोजने की क्षमता और एक परियोजना ढांचे के कारण है जो हमें उच्च स्तर पर धकेलता रहता है।


 अधिक युक्तियों और सीखने के अवसरों के लिए, https://motivationrisult.blogspot.com/?m=1           पर जाएं।


 सभी स्नातकों को मेरी बधाई, क्योंकि यह एक वैज्ञानिक के रूप में मेरे लिए निरंतर प्रयासों का एक दशक रहा है।


 मुझे आशा है कि आपका अनुभव और दृष्टिकोण बड़े पैमाने पर संगठन या समाज को बेहतर बनाने के लिए उपयोगी होगा।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

प्रकृतिक के तिन गूण.रजगुण.सतगुण.तमगुण?

क्या आप इसे पहचानते है। आप एक साथी है?

पैसे के लिए काम मत करो ?don't work for money